नगर निगम का औचक निरीक्षण करने पहुंचे कलेक्टर, व्यवस्था देख हुये हैरान-परेशान.अधिकारी कर्मचारियों के दिए व्यवस्ता सुधारने के आवश्यक दिशा निर्देश

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नगर निगम का औचक निरीक्षण करने पहुंचे कलेक्टर, व्यवस्था देख हुये हैरान-परेशान.अधिकारी कर्मचारियों के दिए व्यवस्ता सुधारने के आवश्यक दिशा निर्देश

 

कटनी ॥ कलेक्टर एवं नगर निगम प्रशासक प्रियंक मिश्रा गत दिवस गुरुवार की दोपहर नगर निगम कार्यालय के औचक निरीक्षण पर पहुंचे। नगर निगम पहुंचे कलेक्टर ने कई विभागों का निरीक्षण किया साथ ही नगर निगम की व्यवस्था देखकर हैरान-परेशान भी हुए, साथ ही नगर निगम के अधिकारी विभागों के द्वारा कार्य के अनुरूप सही जानकारी ना दे पाने पर खेद प्रकट किया॥ कार्यालय में प्रवेश करते ही कलेक्टर को अव्यवस्था व गंदगी से सामना हुआ । प्रवेश द्वार पर जल कर जमा होने वाले काउंटर में पहुंचे तो गंदगी देखकर भड़क उठे और कहा कि यहां के प्रभारी को नोटिस जारी कर जवाब तलब करें । कलेक्टर ने कहा कि नगर निगम का यह हाल तो फिर शहर कैसे साफ रखेंगे । कलेक्टर ने ऑनलाइन उपस्थिति मशीन को बंद पाया । कलेक्टर इसके बाद संपत्ति कर जमा करने वाले काउंटर में पहुंचे तो पाया कि कुछ कर्मचारी खाली बैठे हैं । राजस्व शाखा , जल प्रदाय विभाग का निरीक्षण के बाद उपायुक्त कक्ष पहुंचे , यहां पर फाइल के आने-जाने और पास होने की बारीकी से जानकारी मांगी , हालांकि इस दौरान अधिकारी संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए । निरीक्षण के दौरान आयुक्त सत्येंद्र सिंह धाकरे , एसडीएम प्रिया चंद्रावत , तहसीलदार संदीप श्रीवास्तव , कार्यपालन यंत्री राकेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे । कलेक्टर आवक – जावक पहुंचे तो देखा कि इसमें पांच काउंटर बने हुए हैं , लेकिन विधिवत कोई भी नहीं है कैश काउंटर में तो हद दर्जे की बेपरवाही मिली । यहां पर मेट से कैश का काम कराया जा रहा था , इतना ही नहीं कलेक्टर द्वारा बात करने पर मेट द्वारा सकारात्मकता से जवाब नहीं दिया गया । अव्यवस्था पाए जाने पर फटकार लगाई और नोटिस जारी कर कार्रवाई से अवगत कराने कहा । जलकर विभाग में मिली भरेशाही इसके बाद कलेक्टर लेखा शाखा ऑडिट शाखा स्थापना शाखा में जाकर देखा तो कबाड़ और अस्त – व्यस्त फाइल पर नाराजगी जाहिर की और कार्यालय को व्यवस्थित करने कहा । जलकर विभाग में तो गजब की भर्रेशाही मिली । 20 से 25 दिन बाद भी लोगों को कनेक्शन मुहैया नहीं कराए गए फाइलें कब किस तारीख में चलीं सरलीकरण कोई उल्लेख नहीं मिला । ऑनलाइन राशि जमा होने के बाद भी ऑफलाइन काम चलता मिला । इस पर कलेक्टर ने व्यवस्था सुधारने कहा । राजस्व शाखा के नामांतरण कक्ष में पहुंचे । जहां पर फैली गंदगी व आव्यवस्था पर फटकार लगाते हुए नगर निगम कमिश्नर को 15 दिन की मियाद देते हुए व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिए । इस दौरान नामांकन प्रक्रिया सरलीकरण के लिए टीम गठित कर समय पर कार्य करने के निर्देश दिए । तहसीलदार , राजस्व प्रभारी के निर्देशन में कमेटी बनाकर काम करने कहा । उन्होंने कहा कि नामांतरण की शिकायतें मिल रही हैं । लगने वाले 60 दिन के समय को 30 दिन करने की प्रक्रिया अपनाने पर चर्चा हुई । भवन अनुज्ञा शाखा का भी निरीक्षण किया और शहर में कैसे लोगों के भवन निर्माण की अनुमति दी जाती है । नियम विपरीत निर्माण होने पर क्या कार्रवाई की जाती है इस संबंध में जानकारी ली । औचक निरीक्षण के दौरान एनकेजे निवासी राजकुमार मेहरा ने गरीबी रेखा कार्ड न होने की शिकायत की। कलेक्टर ने राजकुमार की बात को गंभीरता से सुन कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उसके पुत्र की शिक्षा के लिए स्कूल में एडमिशन कराने के भी निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने पुराने रिकॉर्ड को हटाने की बात कहते हुए आवश्यक रिकार्डों को सुरक्षित रखने कहा।

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