सीएम हेल्पलाईन के निराकरण में धनपुरी प्रदेश मारी बाजी
रंग लाई कलेक्टर-कमिश्नर की पहल
(Amit Dubey-8818814739)
शहडोल। प्रदेश सरकार की समस्याओं व शिकायतों के निराकरण के लिये प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री हेल्पलाइन अन्तर्गत दर्ज शिकायतों के निपटारों में धनपुरी नगरपालिका ने प्रदेश भर में अव्वल स्थान प्राप्त किया है। माह दिसम्बर में धनपुरी नगर पालिका को सीएम हेल्पलाइन में दर्ज 53 शिकायतों प्राप्त हुई थी, जिसका र्निधारित समय के अंदर ही शत-प्रतिशत निराकरण किया गया, वहीं प्रदेश भर के संभागों में दर्ज हुई शिकायतों के निराकरण में शहडोल संभाग दूसरे स्थान पर रहा।
कलेक्टर-कमिश्नर लगातार सक्रिय
संभागायुक्त आर.बी.प्रजापति और कलेक्टर ललित दाहिमा द्वारा किये गये प्रयासों का ही नतीजा रहा कि शहडोल संभाग ने प्रदेश भर में समस्याओं के निराकरण में दूसरा स्थान पाया है, वहीं कलेक्टर के लगातार निगरानी का ही नतीजा रहा कि नगरपालिका धनपुरी ने प्रदेश भर के 279 निकायों को पीछे करते हुए पहला स्थान पाया है, इससे पहले भी कलेक्टर के मार्गदर्शन में धनपुरी नगर पालिका में कार्य कर रही प्रशासनिक समिति और मुख्य नगरपालिका अधिकारी रविकरण त्रिपाठी द्वारा 181 में दर्ज समस्याओं के द्वारा निराकरण को लेकर प्रदेश स्तर पर जिले की सराहना की गई है।
279 में नगरपालिका में धनपुरी प्रथम
नगरीय प्रशासन एवं विकास निगम विभाग द्वारा माह दिसम्बर में प्रदेश की 279 नगरपालिकाओं की नगरीय निकायवार शिकायतों के निराकरण की जो ग्रेडिंग जारी की गई है, उसमें धनपुरी नपा पहले स्थान में है, यहां संतुष्टि के साथ बंद शिकायत का वेटेज 60 में 60 प्रतिशत तथा 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों का वेटेज 10 में 10 प्रतिशत, निम्न गुणवत्ता से भी बंद शिकायतों का वेटेज 10 में से 10 प्रतिशत साथ ही नोट अटेंडेट शिकायतों का भी वेटेज 20 में 20 प्रतिशत प्राप्त हुआ है। कुल वेटेज स्कोर 100 अंक के साथ रेटिंग भी ए ग्रेड दी गई है, वहीं अनूपपुर जिले के कोतमा नगर पालिका को इस दौरान 16 शिकायतें मिली थी, जिसमें कुल वेटेज स्कोर 96.25 मिला है, वहीं उमरिया जिले की चंदिया नगर परिषद 29वें नम्बर पर रही, यहां कुल 36 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें कुल वेटेज स्कोर 95.55 प्रतिशत रहा है।
शहडोल दूसरे स्थान पर
संभागीय संयुक्त संचालक के द्वारा 20 जनवरी को प्रदेश के 10 संभागों की जो ग्रेडिंग जारी की गई, उसमें शहडोल संभाग दूसरे नम्बर पर रहा है, यहां कुल 407 शिकायते प्राप्त हुई थी, वहीं संतुष्टि के साथ बंद शिकायतों का वेटेज 48.65 दर्ज किया गया। संभाग का कुल वेटेज स्कोर 84.91 प्रतिशत रहा, वहीं ए ग्रेड प्राप्त कर शहडोल दूसरे नम्बर पर रहा, हालांकि शिकायतों के निपटारे में जबलपुर पहले स्थान पर रहकर 85.33 वेटेज स्कोर प्राप्त किया है।