शासकीय सेवा का अर्थ है जनसेवा: कलेक्टर

बुढार एवं जैतपुर तहसील के राजस्व प्रकरणों की हुई समीक्षा
शहडोल। कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य ने जिले के सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि राजस्व
प्रकरणों का निराकरण पूरे संवेदनशीलता के साथ कराएं। शासन द्वारा संचालित जनहितकारी योजनाओं का लाभ
समाज के अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति को प्राथमिकता के आधार पर दिलवाना सुनिश्चित करें। शासन की समस्त
योजना गरीबों और असहाय वर्ग के लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। सभी राजस्व अधिकारी इसे प्राथमिकता के
आधार पर लें तथा अपने कर्तव्यों का पालन कर्तव्य निष्ठा के साथ करें। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि
न्यायालयीन प्रकरणों के साथ-साथ सीएम हेल्पलाइन एवं समाधान आनलाइन प्रकरणों का भी जल्द से जल्द
निराकरण करना सुनिश्चित करें तथा कोई भी प्रकरण अनअटेंडेंट ना रहे। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य ने
धनपुरी में बुढ़ार एवं जैतपुर तहसील के राजस्व प्रकरणों की समीक्षा बैठक में राजस्व अधिकारियों को दिए।
बैठक में कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासकीय सेवा का अर्थ है जनता की सेवा।
जन-सामान्य की सेवा, उनके कल्याण और विकास के कार्यों में लापरवाही एवं उदासीनता के लिए कोई स्थान नहीं है।
राजस्व अधिकारियों का दायित्व लोगों को सुखी बनाने से संबंधित है। ऐसी सेवा के अवसर भाग्यशाली लोगों को ही
मिलते हैं। आप अपने दायित्वों का पूरी जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करें।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सभी राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था पर पूरी निगरानी रखने के साथ
ही क्षेत्र की हर गतिविधि पर भी नजर रखें। प्रत्येक संवेदनशील और महत्वपूर्ण घटनाओं की जानकारी से प्रतिदिन
जिला प्रशासन को अवगत करायें। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि राजस्व के नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के प्रकरण
निर्धारित समय-सीमा में निराकृत करें तथा निराकरण की ऐसी प्रणाली विकसित करें, जिससे प्रकरणों की जानकारी
पारदर्शिता के साथ मिले और प्रकरण शीघ्र निराकृत हों।
कलेक्टर ने कहा कि आरसीएमएस में दर्ज प्रकरणों का भी समय पर निराकरण करें। लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता
के आधार पर शीघ्र निराकरण करें तथा यह सुनिश्चित करें कि 300 दिनों से अधिक का कोई भी प्रकरण लंबित नहीं
रहे। बैठक में कलेक्टर को तहसीलदार बुढार में राजस्व प्रकरणों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि उनके
राजस्व न्यायालय में 6 माह से ऊपर की कोई भी प्रकरण लंबित नहीं है, जिसकी कलेक्टर ने सराहना की तथा कहा कि
सभी राजस्व अधिकारी राजस्व प्रकरणों पर विशेष ध्यान दें तथा यह सुनिश्चित करें कि उनके न्यायालय कोर्ट में कोई
भी प्रकरण 6 महीने के ऊपर के लंबित ना रहे।
कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का द्वितीय चरण 10 मई से 25 मई तक शासन द्वारा चलाया जा
रहा है। इस अभियान में राजस्व प्रकरणों के निराकरण के साथ-साथ सीमांकन, बंटवारा, अविवादित नामांतरण, ऋण
पुस्तिका वितरण व अन्य प्रकरणों के निराकरण करने के साथ-साथ जनहितकारी योजनाओं का लाभ पात्र
हितग्राहियों को दिलवाना सुनिश्चित करें। बैठक में संयुक्त कलेक्टर दिलीप कुमार पांडेय, अनुविभागीय अधिकारी
राजस्व सोहागपुर श्रीमती प्रगति वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जैतपुर श्रीमती ज्योति सिंह परस्ते,
तहसीलदार बुढार श्रीमती भावना डेहरिया, नायब तहसीलदार दीपक पटेल एवं चंद्र कुमार बट्टे सहित बुढार एवं
जैतपुर तहसील के राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी उपस्थित थे।